IPL 12 एलिमिनेटर : हार के साथ हैदराबाद बाहर, दिल्ली फाइनल के एक कदम और करीब

DC vs SRH Eliminator Match Summary in HindiIPL 12 के एलिमिनेटर मुक़ाबले में तीसरे नंबर की टीम दिल्ली कैपिटल्स और चौथे नंबर की सनराइजर्स हैदराबाद विशाखापट्नम के डॉक्टर वाई एस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में आमने सामने हुई। दोनो के बीच यह इस सीज़न के तीसरी भिड़ंत थी। इस मुकाबले में जितने वाली टीम क्वालीफायर 2 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उतरती। यह मौका दिल्ली कैपिटल्स के हाथ लगा। हैदराबाद का सफर यहीं थम गया।

DC vs SRH Eliminator Match SummaryImage Source

इस अहम मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दोनो ही टीम इस मैच में बदलाव के साथ आई थी। दिल्ली ने कॉलिन इंग्राम की जगह पर कॉलिन मुनरो का मौका दिया था। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने भी एक बदलाव करते हुए यूसुफ पठान को बाहर कर दीपक हुड्डा को मौका दिया था।

  • हैदराबाद की बल्लेबाजी

srh battingImage Source

हैदराबाद की ओर से फिर से पारी की शुरुआत करने रिद्धिमान साहा और मार्टिन गुप्टिल आए। दोनो ने तेज़ शुरुआत की। पहले विकेट के लिए 3 ओवर में ही 31 रन बना लिए। लेकिन यह साझेदारी और आगे तक नही जा सकी। चौथे ओवर की अगली ही गेंद पर साहा 9 गेंद में 8 रन बना कर ऑउट हो गए। इसके वाद बल्लेबाज़ी करने आए मनीष पांडे। दोनो ने पॉवर प्ले में 54 रन जोड़े। यह IPL 12 के 15 मैच में से 12वीं बार था जब SRH ने पॉवर प्ले में 50 रन का आंकड़ा पार किया था।

इस समय तक हैदराबाद अच्छी स्तिथि में थी। लेकिन 56 पर ही 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर गुप्टिल 19 गेंद में 4 छक्के और 1 चौके की मदद से 36 रन बना कर आउट हुए। इसके बाद विलयमसन के आने से रन की रफ़्तार काफी कम हो गयी। 13.3 ओवर में SRH को 90 रन पर तीसरा झटका भी लग गया। मनीष पांडे 36 गेंद में 30 रन की बेहद ही धीमी पारी खेल कर आउट हो गए।

जल्दी ही 16वें ओवर में 111 रन पर 27 गेंद में 28 रन बना कर विलयमसन भी आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए विजय शंकर ने कुछ शॉट खेल कर रफ़्तार बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन ऐसा अधिक देर नही चल सका। विजय शंकर 11 गेंद  में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 25 रब बना कर आउट हो गए। शंकर 147 पर आउट हुए। अंतिम ओवर में हैदराबाद के 3 विकेट गिरे। पहले नबी 13 गेंद में 20 रन बना कर, फिर दीपक हुड्डा 4 रन और राशिद खान 0 रन पर आउट हुए। हैदराबाद 20 ओवर में 8 विकेट खो कर 162 रह ही बना पाई।

  • दिल्ली की गेंदबाजी

delhi bowlingImage Source

दिल्ली की गेंदबाजी पॉवर प्ले के बाद शानदार रही। सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी अमित मिश्रा ने की। इन्होंने 4 ओवर में 16 रन 1 विकेट लिए। कीमो पॉल ने भी बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवर में 32 र दे कर 3 विकेट चटकाए। 4 ओवर में 34 रन दे कर 2 विकेट इशांत शर्मा ने भी हासिल किया। बोल्ट थोड़े महंगे रहे। इन्होंने 3 ओवर में 37 रन दे कर 1 विकेट लिए।

  • दिल्ली का रन चेज़

dc battingImage Source

दिल्ली के सामने 162 रन का लक्ष्य था। दिल्ली की बल्लेबाजी को देखते हुए यह लक्ष्य मुश्किल नही लग रहा था। लेकिन हैदराबाद की गेंदबाज़ी ने इस लक्ष्य को थोड़ा मुश्किल बना दिया। पारी की शुरुआत करने पृथ्वी शॉ और शिखर धवन आए। दोनो ने बेहतरीन शुरुआत दिलवाते हुए पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इस दौरान पृथ्वी शॉ ही अधिक आक्रामक नज़र आए।

पहला झटका धवन के रूप में लगा। धवन आज खास नही कर पाए। 16 गेंद में केवल 17 रन बना कर आउट हुए। टीम बेहतर तरीके से आगे बढ़ रही थी, तभी 84 पर पहले श्रेयस अय्यर 8 रन और 87 पर अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे पृथ्वी शॉ आउट हो गए। शॉ ने 38 गेंद में 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 56 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए ऋषभ पंत और कॉलिन मुनरो ने स्तिथि संभाली।

लेकिन 111 के स्कोर पर मुनरो 14 सुर अक्षर पटेल के 0 पर आउट होने से मैच फिर रोमांचक हो गया। हैदराबाद फिर मैच में वापस आ गयी। लेकिन दिल्ली की बड़ी उम्मीद ऋषभ पंत अब भी मौजूद थे। यहां से शरफेन रदरफोर्ड और पंत ने दिल्ली को जीत के करीब ला दिया। लेकिन 151 पर रदरफोर्ड 9 और 158 पर ऋषभ पंत 21 गेंद में 49 रन बना कर आउट हो गए। जीत अब भी 5 रन दूर था।

अंतिम ओवर में 161 के स्कोर पर अमित मिश्रा नाटकीय ढंग से फील्डिंग में बाधा डालने के लिए आउट करार दे दिए गए। IPL इतिहास में दूसरी बार किसी खिलाड़ी ऐसे आउट दिया गया। मैच में फिर रोमांच बढ़ा। लेकिन 5वीं गेंद पर कीमो पॉल ने चौका जड़ कर स्कोर 8 विकेट खो कर 165 पर करते हुए दिल्ली को क्वालीफायर में पहुंचा दिया। इसके साथ ही हैदराबाद टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

अब दिल्ली 10 मई को चेन्नई के खिलाफ खेलती नज़र आएगी। वहां जितने वाले टीम फाइनल में चली जाएगी। जो कि 12 मई को मुंबई के खिलाफ खेलेगी।

  • हैदराबाद की गेंदबाज़ी

srh bowlingImage Source

राशिद खान सबसे सफल गेंदबाज रहे। इन्होंने 4 ओवर में 1 मेडन रखते 15 रन दे कर 2 विकेट लिए। खलील अहमद ने 2.5 ओवर में 24 रन दे कर 2 विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार ने भी अंत में अच्छी गेंदबाजी करते हुए 42 रन दे कर 2 विकेट लिए। 1 विकेट दीपक हुड्डा को मिला। गेंदबाज़ों का यह प्रदर्शन हैदराबाद को टूर्नामेंट से बाहर होने से रोकने में नाकाम साबित हुआ।

Also Check

Leave a Reply

Your email address will not be published.