वुमन आईपीएल : सुपरनोवाज़ vs वेलोसिटी मैच प्रिडिक्शन

मिनी आईपीएल यानी वुमन T20 चैलेंजर्स 2019 के अंतिम यानी तीसरे लीग मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज़ और मिताली राज की कप्तानी में खेल रही वेलोसिटी की टीम आमने सामने होगी। यह मुकाबला 9 मई को शाम 7:30 से अन्य मैचों की ही तरह जयपुर के ही मैदान पर खेला जाएगा।

सुपरनोवाज़ को अपने पहले मुकाबले में रोमांचक मोड़ ओर आ कर मैच के अंतिम गेंद ओर जा कर 2 रह के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं वेलोसिटी की टीम अपने पहले मुकाबले में अंतिम क्षणों में नाटकीय मोड़ आने के बाद अंततः 3 विकेट से जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में विजयी आगाज़ करने में सफल रही थीं।

सुपरनोवाज़ vs वेलोसिटी मैच प्रिडिक्शनimage source

यह मुकाबला दोनो के लिए ही महत्वपूर्ण है। वेलोसिटी जीत के साथ फाइनल में चली जाएगी। वहीं बेहतर अंतर से जीतने पर सुपरनोवाज़ के लिए भी फाइनल का दरवाजा खुल सकता है।

सुपरनोवाज़ (SPN)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में खेल रही सुपरनोवाज़ टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ मुक़ाबले के लिए उतरी थी। वहां उसे अंत में हार का समाना करना पड़ा था। अब अगर टीम को फाइनल में जगह बनाने है तो इसे हर हाल में अगला मुकाबला बेहतर अंतर से जितना होगा।

  • सुपरनोवाज़ की बल्लेबाजी

Supernova battingimage source

चमारी अट्टापट्टू, जेमिमा रोड्रिग्ज, नटाली सीवर और हरमनप्रीत कौर जैसी विश्व स्तरीय बल्लेबाज़ों की मौजूदगी मे टीम की बल्लेबाजी काफी सशक्त नज़र आती है। हलांकि पहले मुकाबले में ऊपरी क्रम के नाकाम होने के कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ओपनर प्रिया पुनिया केवल 1 रन बना कर आउट हो गईं थीं।

इसके बाद चमारी अट्टापट्टू ने 34 गेंद में 26, रोड्रिग्ज ने 19 गेंद में 24 रन की उपयोगी पारी खेली थीं। इसके अलावा सोफिया डिवाइन ने अंत में 22 गेंद में 32 रन की बेहतरीन पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब तक लाया था। टीम का काफी भाड़ कप्तान हरमनप्रीत कौर के कंधों ओर रहेगा। कौर ने पिछले मुकाबले में अंतिम ओवर में 16 रन जड़ कर मैच को रोमांचक कर दिया था। कौर ने उस मैच में 34 गेंद में 8 चौके की मदद से 46 रन नाबाद बनाए थे। इनसे फिर काफी उम्मीद होगी। इसके अलावा नटाली सीवर से भी काफी उम्मीदें होंगी।

  • सुपरनोवाज़ की गेंदबाजी

पिछले मुक़ाबले में नटाली सीवर में 4 ओवर में 29 रन दे कर कोई सफलता हासिल नही कर पाई थीं। लेकिन ये और बेहतर गेंदबाज़ी कर सकती हैं। सबसे सफल गेंदबाज राधा यादव रही थीं। राधा ने 4 ओवर में 28 रन दे कर 2 सफलता हासिल की थी। इसके अलावा अंजू पाटिल भी 4 ओवर में 1 मेडन रखते हुए सिर्फ 12 रन दे कर 1 विकेट ले कर खतरनाक साबित हुईं थीं। अगले मुकाबले में भी काफी कुछ इन्हीं गेंदबाज़ों के कंधों पर रहने वाला है। टीम में पूनम यादव के रूप में बेहतर विकल्प भी मौजूद है।

वेलोसिटी (VEL)

मिताली राज की कप्तानी वाली वेलोसिटी टीम टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में पिछले ही दोनो ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ उतरी थी। उस मुकाबले में ऊपरी क्रम का बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला था। हालांकि भले ही पिछले मैच में इसे जीत मिली हो, लेकिन जिस तरह से वेलोसिटी ने मैच कांत किया वह बेहद खराब था। टीम उस गलती से अब बचना चाहेगी।

  • वेलोसिटी की बल्लेबाजी

वेलोसिटी के लिए पारी की शुरुआत पिछले मुकाबले में हैली मैथ्यूज़ और शेफाली वर्मा ने की थी। मैथ्यूज़ 5 रन बना कर चली गईं थीं। लेकिन मैच में शेफाली वर्मा ने जान डाल दिया था। वर्मा ने 31 गेंद में 34 रन की पारी खेली थी। इसमें 5 चौका और 1 छक्का शामिल था। शेफाली के बारे में बता दें कि ये महज़ 15 साल की हैं। इनका जन्म 28 जनवरी 2004 को हुआ है। लेकिन इस छोटी सी उम्र में वह सबके छक्के छुड़ा रही हैं। इन्होनें हाल ही में एक घरेलू T20 मुक़ाबले में महज़ 56 गेंद में 128 रन जड़ दिया था। यह पारी आज तक भारत ही नही, बल्कि एशिया महिला क्रिकेट का सबसे बड़ा T20 स्कोर है।

शेफाली फिर बड़ा धमाका कर सकती हैं। इनके अलावा पिछले मैच में डेनियल व्याट ने भी 35 गेंद में 46 रन की बेहतरीन पारी खेलते हुए जीत में अहम भूमिका निभाई थी। कप्तान मिताली ने भी 17 रन बनाई थी। टीम के लिए शर्मनाक यह रहा था कि इन पारियों के बाद भी अंत में 7 गेंद में बिना रन बनाए 5 विकेट खो दिए थे। हालांकि टीम अंत में 113 के लक्ष्य को पा लिया था। अब टीम ऐसी किसी भी गलती से बचना चाहेगी।

  • वेलोसिटी की गेंदबाजी

टीम की गेंदबाजी पिछले मैच में शानदार रही थी। वहां उसने विरोधी टीम को केवल 112 रन पर रोक दिया था। उस मैच में एकता बिष्ट 4 ओवर में 13 रन दे कर 2 सफलता प्राप्त करने में सफल रही थीं। इनके अलावा एमलिया केर ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिए थे। सुश्री प्रधान ने तो 4 ओवर में 1 मेडन भी डालते हुए 1 विकेट और शिखा पांडे ने 18 रन दे कर एक विकेट लिए था। ऐसे में सुपरनोवाज़ को इन गेंदबाज़ों के आगे रन के लिए जूझना पड़ सकता है।

Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published.