वुमन आईपीएल : ट्रेलब्लेजर्स vs वेलोसिटी मैच प्रिडिक्शन

महिला आईपीएल के पहले मुकाबले में रोमांचक जीत दर्ज करने वाली ट्रेलब्लेजर्स की टीम अपने दूसरे मुक़ाबले में टूर्नामेंट का पहला मैच खेलने उतरी मिताली राज की कप्तानी वाली वेलोसिटी टीम से भिड़ेगी। यह मुकाबला भी जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में ही खेला जाएगा। 8 मई को होने वाला यह मुकाबला हालांकि 3:30 शाम से ही खेला जाएगा। 

ट्रेलब्लेजर्स (SPN)

सूज़ी बेट्स, स्मृति मंधाना और स्टेफनी टेलर जैसी खिलाड़ियों की मौजूदगी में यह टीम काफी मजबूत नज़र आती है। इसने अपने और टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में सुपरनोवाज़ कई टीम को एक रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया था। तब मैच का फैसला अंतिम गेंद पर जा कर हुआ था। टीम एक जीत के बाद उत्साहित होगी। एक और जीत इसे फाइनल में पहुँच देगा। टीम इसकी पूरी कोशिश करेगी। 

  • ट्रेलब्लेजर्स की बल्लेबाजी

पहले मुकाबले मे इसकी बल्लेबाज़ी स्मृति मंधाना के इर्दगिर्द घूमती नज़र आई थी। स्मृति ने उस मैच में पारी की शुरुआत करते हुए 67 गेंद में ही 90 रन बना दिए थे। उस पारी में 10 चौकों के साथ साथ 3 छक्के भी आए थे। उस पारी के बाद टीम 140 रन बनाने में सफल रही थी। अगले मुकाबले में ये फिर से कोई ऐसा ही धमाका कर सकती हैं। 

Trailblaze battingimage source

इनके अलावा देखें तो पहले मैच में भले ही न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाजी सूज़ी बेट्स केवल 1 रन बना कर चली गयीं हों, लेकिन यह भी बड़ी पारी खेलने की क्षमता रखती हैं। बेट्स न्यूज़ीलैंड टीम की प्रमुख बल्लेबाज रही हैं। 120 अंतराष्ट्रीय वनडे मैच खेल चुकी बेट्स ने 111 T20 मुकाबले भी खेले हैं। इस दौरान इनके बल्ले से 30.7 के बेहतरीन औसत से कुल 3100 रन आए हैं। ये आंकड़े इन्हें और खतरनाक बनाती है। 

पहले मुकाबले में मंधाना के अलावा हरलीन देवल ने भी उपयोगी 36 रन बनाए थे। इसके अलावा इस टीम में स्टेफनी टेलर भी मौजूद हैं। पहले मैच में भले ही न चली हों, लेकिन ये भी विरोधी टीम के लिए खतरा नबी सकती हैं। दीप्ती शर्मा भी अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकती हैं। 

  • ट्रेलब्लेजर्स की गेंदबाजी

पिछले मैच में अंतिम ओवर से पहले तक इनके ही गेंदबाज हावी रहे थे। लेकिन अंतिम ओवर में 4 चौके लगने से बाज़ी थोड़ी पलटी थी। मगर फिर बज टीम 2 रन से जीत गयी थी। इसकी गेंदबाज़ी पर नज़र डालें तो इंग्लैंड की सोफी एकल्सटन ने पिछले मैच में 4 ओवर में खतरनाक गेंदबाज़ी करते हुए केवल 11 रन दिए थे। इसके अलावा 2 विकेट भी चटकाई थीं। इनके अलावा राजेश्वर गायकवाड़ ने भी 2 विकेट सिर्फ 17 रन दे कर लिए थे। टीम में झूलन गोस्वामी के रुप में बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ भी मौजूद हैं। इसके अलावा दीप्ती शर्मा भी महत्वपूर्ण रह सकती हैं।

वेलोसिटी (VLC)

वेलोसिटी टीम की कमान भारतीय महिला क्रिकेट समेत विश्व महिला क्रिकेट में बड़ा नाम रखने वाली मिताली राज के हाथ में होगी। इस टीम में भी एक से बढ़ कर एक महारथी मौजूद हैं। अगर ये खिलाड़ी अपनी क्षमता अनुसार खेलने में सफल रहीं तो फिर ट्रेलब्लेजर्स के लिए मुश्किल हो सकती है। 

  • वेलोसिटी की बल्लेबाजी

इस टीम की बल्लेबाजी का काफी भाड़ कप्तान मिताली राज के ही कंधों पर रहेगा। मिताली अंतराष्ट्रीय स्तर पर T20 और वनडे में लगातार कमाल करती रहीं हैं। इस टीम में मिताली के अलावा अन्य महत्वपूर्ण खिलाड़ी की बात करें तो इसमें वेदा कृष्णमूर्ति का बड़ा नाम है। ये किसी भी परिस्थिति में मैच को अपनी ओर मोड़ सकती हैं।

इनके अलावा शेफाली वर्मा, वेस्टइंडीज की हैली मैथ्यूज़, इंग्लैंड की डेनियल व्याट जैसी बल्लेबाज भी टीम में मौजूद हैं। व्याट T20 में अच्छी बल्लेबाज़ी के लिए जानी जाती हैं। वर्तमान ने यह T20 में बल्लेबाजी रैंकिंग में 15वें नंबर पर हैं। डेनियल ने 92 T20 में 19.5 की औसत से अब तक कुल 19.5 की औसत से 1211 रन बनाए हैं। इनकी बल्लेबाज की खास बात यह है कि ये तेज़ी से रन बनाती हैं। इनका स्ट्राइक रेट 122.3 का है। बता दें कि ये वही डेनियल व्याट हैं जिन्होंने एक बार मज़ाक मज़ाक मे ही विराट कोहली को शादी का ऑफर दे कर चर्चा में आई थी। 

  • वेलोसिटी की गेंदबाजी

इस टीम की गेंदबाजी का भार शेफाली वर्मा, एकता बिष्ट और न्यूजीलैंड की इमलिया केर के कंधों ओर रहेगी। इसके अलावा इस टीम में बंगलादेश की मध्यम तेज़ गेंदबाज जहाँ आरा आलम भी मौजूद हैं। टीम की  तेज़ गेंदबाज़ी में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

टीम में मौजूद अन्य भारतीय गेंदबाज की बात करें तो यहां कोमल ज़नज़ाद भी हैं जो कि तेज़ गेंदबाज़ी की कमान संभाल सकती हैं। इसके अलावा सुश्री प्रधान के रूप में टीम में स्पिन गेंदबाजी का विकल्प भी मौजूद है।

Also Check:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.