वुमन आईपीएल फाइनल : रोमांचक मुकाबले में वेलोसिटी को हराकर सुपरनोवाज़ ने अपने नाम की ट्रॉफी

Supernovas vs Velocity Final Match Summary : शनिवार, 11 मई को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में महिला IPL, वुमन T20 चैलेंजर्स 2019 के फाइनल में सुपरनोवाज़ और वेलोसिटी की टीम आमने सामने हुई। दोनो के बीच इससे पहले भी एक मुकाबला हुआ था। उस मुकाबले में सुपरनोवाज़ ने वेलोसिटी को हराया था। आज फाइनल में वेलोसिटी के पास बदला लेते हुए ट्रॉफी अपने नाम करने का बेहतरीन मौका था। लेकिन ऐसा नही हो सका। अंतिम गेंद तक चले मुक़ाबले में वेलोसिटी को मुंह की खानी पड़ी।

Supernovas vs VelocityImage Source

सुपरनोवाज़ की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मिताली राज की कप्तानी वाली वेलोसिटी की टीम को बुलाया। सुपरनोवाज़ इस मुकाबले में बिना बदलाव के साथ आई थी। वहीं वेलोसिटी ने एक बदलाव करते हुए कोमल ज़नज़ाद के स्थान पर  देविका वैद्य को मौका दिया था।

पारी की शुरुआत हैली मैथ्यूज़ और शेफाली वर्मा ने की। वेलोसिटी के लिए शुरूआत बेहद ही भयावह रही। पहला झटका बिना खाता खुले ही मैच की दूसरी ही गेंद ओर लग गया। हैली मैथ्यूज़ 0 ओर निपट गयी। टीम के लिए इससे भी बड़ी मुसीबत तब आ गयी जब पिछले 2 मैच में 43 और 46 कि शानदार पारी खेलने वाली डेनियल व्याट भी 5 गेंद खेलने के बाद भी बिना खाता खोले आउट हो गयीं। वेलोसिटी का स्कोर दूसरे ही ओवर में 1 पर 2 विकेट हो गया।

वेलोसिटी के लिए मुश्किलें यहीं नही थमी। पहले मैच में अच्छी पारी खेल कर चर्चा में आने वाली 15 वर्षीय शेफाली वर्मा भी इसके बाद ही तीसरे ही ओवर में 14 के स्कोर पर 6 गेंद में 11 रन बना कर आउट हो गईं। टीम इसके बाद भी पॉवर प्ले में 3 विकेट खो कर 35 रब जोड़ने में सफल रही। इसके बाद फिर टीम मुश्किल में जाति दिखी जब 37 पर ही इसके 2 बड़े बल्लेबाज़ पवेलियन लौट गई। पहले वेदा कृष्णमूर्ति 9 गेंद में 8 रन और मिताली 22 गेंद में 12 रन बना कर आउट हो गयीं।

इस तरह 37 पर ही आधी वेलोसिटी की टीम पवेलियन पहुँच गयी। इस मुश्किल परिस्थिति में वेलोसिटी के लिए विकेटकीपर सुषमा वर्मा और एमलिया केर सहारा बन कर उभड़ी। दोनो ने चौथे विकेट के लिए बेहतरीन 71 रन जोड़े। ये जोड़ी एमेलिया के विकेट से 108 पर 18.2 ओवर में टूटी। केर 38 गेंद में 4 चौके की मदद से 36 रन बना कर गयीं। इसके बाद फिर अंत में तेज़ी से रन बटोर कर 32 गेंद में 40 रन की पारी खेलते हुए सुषमा वर्मा ने टीम को 121 के लक्ष्य तक पहुंचाया।

SUP vs VEL HighlightsImage Source

सुपरनोवाज़ की गेंदबाजी काफी सधी हुई रही। खास कर पहला 10 ओवर पूरी तरह से इनके ही नाम रहा। लिआ ताहूहू 4 ओवर में 1 मेडन रखते हुए 21 रन दे कर 2 विकेट लेने में सफल रहीं। बाकी के गेंदबाजों में अंजू पाटिल, सोफिया डिवाइन, नटाली सीवर और पूनम यादव को 1 – 1 विकेट मिला।

गेंदबाज़ों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद अब बारी सुपरनोवाज़ के बल्लेबाजों की थी। पारी की शुरूआत प्रिया सिंह और चमारी अट्टापट्टू ने की। शुरुआत इसकी भी खास नही रह सकी। पहला झटका 9 रन पर ही लग गया। यहां अट्टापट्टू 5 गेंद में 2 रन बना कर आउट हो गयीं। हालांकि इसके बाद प्रिया और पिछले मैच में बेहतरीन 77 रन बनाने वाली जेमिमा रोड्रिग्ज ने स्तिथि को संभाला।

इन दोनों ने पॉवर प्ले में 33 रन जोड़े। टीम को 50 के पार ले जाने के बाद 53 पर का कर इन दोनों की साझेदारी खत्म हुई। यहां पहले रोड्रिग्ज 25 गेंद में 22 और प्रिया सिंह 31 गेंद में 29 रन की बेहद उपयोगी पारी खेल कर आउट हो गईं। इसके बाद क्रीज़ पर कप्तान हरमनप्रीत कौर आईं। जल्दी ही 2 झटका और भी टीम को लग गया। 59 पर

नटाली सीवर पर केवल 2 रन बना कर और सोफिया डिवाइन 64 पर 3 रन बना कर चली गईं।

अब सुपरनोवाज़ के लिए आगे का रास्ता काफी कठिन लग रहा था। ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने तेज़ी से रन बटोरते हुए टीम को खेल में वापस लाया। अब अंतिम 12 गेंद में केवल 10 रन की ज़रूरत थी। लेकिन 19वें ओवर से केवल 3 रन आए। ताहूहू के लगातार डॉट खेलने से टीम प्रेशर में थी। अंतिम ओवर में 7 रन बाकी था कि हरमनप्रीत भी 37 गेंद में 51 रन की पारी खेल कर आउट हो गईं।

अब 4 गेंद में 7 रन बाकी था। क्रीज़ पर अब तक 19 मैच में 19 रन बनाने वाली राधा यादव आईं। इन्होंने पहले 3 गेंद पर 3 डबल की मदद से 6 रन जोड़ कर स्कोर लेवल कर दिया। अंतिम गेंद पर 1 रन की ज़रूरत थी। यहां राधा ने चौका जड़ा कर सुपरनोवाज़ को वुमन T20 चैलेंजर्स 2019 का चैंपियन बना दिया। राधा 4 गेंद में 10 और ताहूहू 8 गेंद में 2 रन बना कर नाबाद रहीं।

हैली मैथ्यूज़ को छोड़ कर सभी गेंदबाज़ अच्छी रहीं। फिर भी टीम जीत के करीब जा कर पिछड़ गयीं। 4 ओवर में 21 रन दे कर जहां आरा आलम ने 2 और एमलिया केर ने भी 29 रन दे कर 2 विकेट लिए। 1 विकेट देविका वैद्य को मिला।

Also Check :

Leave a Reply

Your email address will not be published.