वुमन आईपीएल : हार के बावजूद फाइनल में वेलोसिटी, सुपरनोवाज़ से होगा मुकाबला

सुपरनोवाज़ VS वेलोसिटी : वुमन आईपीएल 2019 के तीसरे और अंतिम लीग मुक़ाबले में अपने पहले मैच में जीत दर्ज कर आई वेलोसिटी और हार झेलने वाली सुपरनोवाज़ की टीम आमने सामने थी। कल ट्रेलब्लेजर्स की हार से यह मुकाबला ऐसा बन गया था कि दोनो ही टीम के पास फाइनल में जाने के मौका था। सुपरनोवाज़ बेहतर  अंतर से जीत कर फाइनल में जा सकती थी। दूसरी ओर वेलोसिटी कम अंतर से हार कर भी फाइनल में जा सकती थी।  दोनो ही टीम इसमें सफल हो गयी। मैच सुपरनोवाज़ के नाम रहा, लेकिन हार के बाद भी वेलोसिटी फाइनल में  जगह बनाने में सफल रही।   

टॉस

वेलोसिटी टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेलोसिटी ने पिछले मैच के मुकाबले, प्लेइंग इलेवन  में एक बदलाव करते हुए सुश्री प्रधान के स्थान पर बंगलादेश की जहां आरा आलम को मौका दिया था। दूसरी ओर हरमनप्रीत कौर की  ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नही किया था। 

सुपरनोवाज़ की बल्लेबाजीimage source

सुपरनोवाज़ की ओर से पारी की शुरुआत करने प्रिया सिंह और चमारी। अट्टापट्टू आईं। दोनो ने संभली हुई शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 4.4 ओवर में 29 रन जोड़े। पहला झटका प्रिया सिंह के रूप में लगा। ये 16 गेंद में 16 रन बना कर आउट हो गयी। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने 18 वर्षीय जेमिमा रोड्रिग्ज मैदान पर आईं। दोनो ने पॉवर प्ले में टीम को और झटका नही लगने दिया। इस दौरान कुल 39 रन बने। 

इसके बाद भी दोनो ने अच्छी बल्लेबाज़ी जारी रखी। इस दैरान जेमिमा तेज़ी से रन बना रहीं थी। दूसरी ओर चमारी अट्टापट्टू भी इनका अच्छा साथ दे रहीं रही थीं। दोनो कद बीच दूसरे विकेट के लिए 55 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई। यह साझेदारी 12.3 ओवर में 84 के स्कोर पर चमारी अट्टापट्टू के विकेट से टूटी। इन्होंने 38 गेंद में 5 चौके की मदद से 31 रन बनाए। 

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आईं सोफिया डिवाइन के साथ मिल कर जेमिमा ने रन गति और तेज़ कर दी। तेज़ी से खेलते हुए जेमिमा ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। जेमिमा सुर सोफिया के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। लेकिन इन 50 रन मे सोफिया का योगदान केवल 9 रन का रहा। ये 19वें ओवर में आउट हुईं। 20 ओवर में सुपरनोवाज़ 3 विकेट खो कर 142 रन बनने में सफल रहीं। जेमिमा रोड्रिग्ज 48 गेंद में 10 चौके और 1 छक्के की मदद से शानदार 77 रन बनाते हुए हरमनप्रीत 1 रन के साथ नाबाद रहीं। 

वेलोसिटी की गेंदबाज़ीimage source

वेलोसिटी के गेंदबाजों को अधिक विकेट नही मिल पाया। केवल 3 विकेट ही ये हासिल कर पाए। शिखा पांडे आज भी अच्छी गेंदबाजी करने में सफल रहीं। इन्होंने 4 ओवर में 17 रन दे कर 1 विकेट लिए। जहांआरा आलम को 4 ओवर में 34 रन दे कर कोई विकेट नही मिला। एमेलिया केर भी सफल रहीं। इन्होंने 4 ओवर में 21 रन दे कर 2 विकेट हासिल किया। 

वेलोसिटी का रन चेज़image source

वेलोसिटी के सामने 143 रन का लक्ष्य था। टीम जीत कर आसानी से फाइनल में जा सकती थी। हालांकि इसके सामने दूसरा लक्ष्य 117 रन का था। टीम 117 के लक्ष्य तक जा कर भी बेहतर रन रेट के आधार पर फाइनल में जा सकती थी। इस लक्ष्य  का पीछा करने के लिए पारी की शुरुआत हैली मैथ्यूज़ और शेफाली वर्मा ने की। वेलोसिटी की शुरुआत खास नही रह सकी। दोनो ओपनर चौथे ओवर में ही 21 रन तक पवेलियन लौट गई। 

पिछले मैच में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करने वाली शेफाली आज केवल 2 रन बना कर 7 के स्कोर पर आउट हो गईं। हैली मैथ्यूज़ 21 के स्कोर पर 12 गेंद में 11 रन बना कर आउट हो गईं। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने डेनियल व्याट और मिताली राज ने पारी को आगे बढ़ाया। पिछले मैच में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करने वाली व्याट आज फिर शानदार रही। दोनो के बीच 56 रन कि साझेदारी हुई। व्याट 33 गेंद में 43 रन बना कर 77 रन पर आउट हुईं। 

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आई वेदा कृष्णमूर्ति और मिताली ने संयम से खेलते हुए 117 कद लक्ष्य को पार कर लिया। 20 ओवर में वेलोसिटी 130 रन ही बना पाई। मिताली 42 गेंद में 40 और वेदा 29 गेंद में 30 रन बना कर नाबाद रहीं। मैच 12 रन से सुपरनोवाज़ के नाम रहा। हार के बावजूद वेलोसिटी फाइनल मेब जगह बनाने में सफल रही। अब ये ही दोनो टीम 11 मई को फाइनल में भिड़ेगी। 

सुपरनोवाज़ की गेंदबाजी

image source

पुनम यादव आज फिर शानदार रही। इन्होंने 4 ओवर में 13 रन दे कर 1 विकेट लिए। राधा यादव और अंजू पाटिल ने 1 – 1 विकेट हासिल किया। सोफिया डिवाइन ने 4 ओवर में 25 रन, नटाली सीवर ने 2 ओवर में 18 रन बनाए। ईन दोनो को कोई विकेट नही मिला। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.